Header Ads

फंडामेंटल्स ऑफ़ कंप्यूटर

 

                     कंप्यूटर ज्ञान – बुनियादी सामान्य कंप्यूटर जागरूकता









नीचे दिए गए बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान पर लेख पढ़ें। पढ़ते समय कंप्यूटर सामान्य ज्ञान पर अंक बनाएं जो परीक्षा में बेहतर स्कोर के लिए मदद करेगा। हम आपको कंप्यूटर ज्ञान का विवरण प्रदान करते हैं जो वे सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछ रहे हैं। हमने कंप्यूटर ज्ञान पर अधिक समझने के लिए विस्तृत विधि में कंप्यूटर पीढ़ियों, मेमोरी विवरण, सॉफ्टवेयर विवरण और इनपुट और आउटपुट विवरण के बारे में विवरण प्रदान किया।

 

कंप्यूटर ज्ञान:

 

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर: एक कंप्यूटर एक सामान्य उद्देश्य की मशीन है, जिसमें आमतौर पर डिजिटल सर्किटरी शामिल होती है, जो प्रोग्राम नामक निर्देशों के अनुसार संख्याओं, पाठ, ग्राफिक्स, आवाज, वीडियो फ़ाइलों या विद्युत संकेतों के रूप में डेटा को स्वीकार (इनपुट), संग्रहीत, हेरफेर और उत्पन्न (आउटपुट) करती है।

 

·        कंप्यूटर के पिता - चार्ल्स बैबेज

·        आधुनिक कंप्यूटर के पिता – एलन ट्यूरिंग

·        कंप्यूटर की मूल वास्तुकला: जॉन वॉन न्यूमैन (1947-49)।

·        प्रथम प्रोग्रामर: लेडी एडा लवलेस (1880)।

·        पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर: ENIAC (1946) - J.P. Eckert & J.W.

·        घरेलू उपयोगकर्ता के लिए पहला कंप्यूटर पेश किया गया - आईबीएम 1981 में।

विज्ञापन

 

कंप्यूटर का पूरा नाम:

·        C – आमतौर पर

·        ओ - संचालित

·        एम - मशीन

·        पी - विशेष रूप से

·        U - के लिए उपयोग किया जाता है

·        टी - तकनीकी

·        ई-शिक्षा

·        R - अनुसंधान

विज्ञापन

 

 

कंप्यूटर की विशेषताएं

विज्ञापन

·        गति

·        यथार्थता

·        गोदाम

·        परिश्रम

·        बहुमुखी प्रतिभा

·        स्वचालन

कंप्यूटर - एक परिचय

·        एक कंप्यूटर एक उपकरण है जो प्रक्रिया प्राप्त कर सकता है और डेटा संग्रहीत कर सकता है।

·        हालांकि, सभी कंप्यूटरों में कई भाग समान होते हैं:

·        इनपुट डिवाइस कंप्यूटर (माउस, कीबोर्ड आदि) को डेटा और कमांड की अनुमति देते हैं।

·        कमांड और डेटा संग्रहीत करने के लिए मेमोरी।

·        केन्द्रीय प्रसंस्करण इकाई जो प्रसंस्करण को नियंत्रित करती है।

·        आउटपुट के रूप में जानकारी की निगरानी करें।

कंप्यूटर के प्रकार

कंप्यूटर आकार और क्षमता में होते हैं। सुपर कंप्यूटर हैं, हजारों माइक्रोप्रोसेसरों के साथ बहुत बड़े कंप्यूटर हैं जो बेहद जटिल गणना करते हैं।

कारों, टीवी, स्टीरियो सिस्टम, कैलकुलेटर और उपकरणों में एम्बेडेड छोटे कंप्यूटर हैं। ये कंप्यूटर कुछ कार्यों को करने के लिए बनाए गए हैं।

डेस्कटॉप कंप्यूटर

1.डेस्कटॉप कंप्यूटर डिजाइन एक डेस्क या टेबल पर उपयोग के लिए बनाया गया है।

2.वे आम तौर पर अन्य प्रकार के व्यक्तिगत कंप्यूटरों की तुलना में बड़े और अधिक शक्तिशाली होते हैं।

3.मुख्य घटक, जिसे सिस्टम यूनिट कहा जाता है, आमतौर पर एक आयताकार मामला होता है जो डेस्क पर या उसके नीचे बैठता है।

4.मॉनिटर, माउस और कीबोर्ड जैसे अन्य घटक, सिस्टम इकाई से कनेक्ट होते हैं।

लैपटॉप

1.लैपटॉप एक पतली स्क्रीन के साथ हल्के मोबाइल पीसी हैं।

2.लैपटॉप बैटरी पर काम कर सकते हैं, इसलिए आप उन्हें कहीं भी ले जा सकते हैं।

3.डेस्कटॉप के विपरीत, लैपटॉप एक ही मामले में सीपीयू, स्क्रीन और कीबोर्ड को जोड़ते हैं।

4.उपयोग में नहीं होने पर स्क्रीन कीबोर्ड पर फोल्ड हो जाती है।

हैंडहेल्ड कंप्यूटर (पीडीए)

1. हैंडहेल्ड कंप्यूटर, जिसे व्यक्तिगत डिजिटल सहायक (पीडीए) के रूप में भी जाना जाता है, बैटरी-पावर कंप्यूटर हैं जो लगभग कहीं भी ले जाने के लिए पर्याप्त छोटे हैं।

2.ये अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने, पते और फोन नंबर संग्रहीत करने और गेम खेलने के लिए उपयोगी हैं।

3.कुछ में उन्नत क्षमताएं हैं, जैसे टेलीफोन कॉल करना या इंटरनेट का उपयोग करना।

4.कीबोर्ड के बजाय, हैंडहेल्ड कंप्यूटर में टच स्क्रीन होती है जिसे आप अपनी उंगली से उपयोग करते हैं।

परिधीय उपकरण

1.परिधीय डिवाइस कार्यक्षमता जोड़ने के लिए कंप्यूटर सिस्टम से जुड़ता है। उदाहरण एक माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, प्रिंटर और स्कैनर हैं।

2.एक कंप्यूटर परिधीय एक उपकरण है जो कंप्यूटर से जुड़ता है लेकिन कोर कंप्यूटर आर्किटेक्चर का हिस्सा नहीं है।

3.कंप्यूटर के मुख्य तत्व केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई, बिजली की आपूर्ति, मदरबोर्ड और कंप्यूटर केस हैं जिसमें वे तीन घटक होते हैं।

परिधीय उपकरणों के प्रकार

·        कई परिधीय उपकरण हैं, लेकिन वे तीन सामान्य श्रेणियों में आते हैं:

·        इनपुट डिवाइस, जैसे माउस और कुंजीपटल

·        आउटपुट डिवाइस, जैसे मॉनिटर और प्रिंटर

·        संग्रहण डिवाइस, जैसे हार्ड ड्राइव या फ़्लैश ड्राइव

कंप्यूटर ज्ञान - कंप्यूटर के मुख्य भाग

हार्डवेयर

·        कंप्यूटर हार्डवेयर वह है जिसे आप शारीरिक रूप से स्पर्श कर सकते हैं जिसमें कंप्यूटर केस, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस शामिल हैं।

·        इसमें कंप्यूटर केस के अंदर के सभी भाग भी शामिल हैं, जैसे कि हार्ड डिस्क ड्राइव, मदरबोर्ड, वीडियो कार्ड और कई अन्य।

इनपुट डिवाइस

·        कंप्यूटिंग में, एक इनपुट डिवाइस एक परिधीय (कंप्यूटर हार्डवेयर उपकरण का टुकड़ा) है जिसका उपयोग सूचना प्रसंस्करण प्रणाली को डेटा और नियंत्रण संकेत प्रदान करने के लिए किया जाता है।

·        यह कंप्यूटर या सूचना उपकरण जैसे उपकरणों को नियंत्रित करेगा।

उदाहरण: कीबोर्ड, चूहे, स्कैनर, डिजिटल कैमरा और जॉयस्टिक।

कुंजीपटल

·        एक कीबोर्ड किसी भी कंप्यूटर सिस्टम के लिए सबसे मौलिक इनपुट डिवाइस है।

·        यह कंप्यूटर पर डेटा दर्ज करने में मदद करता है।

चूहा

·        एक माउस का उपयोग कंप्यूटर को सिग्नल भेजकर डेटा इनपुट करने के लिए किया जाता है, जो कर्सर को घुमाने और बाएं माउस बटन के साथ चयन करने पर आधारित होता है।

·        बायां माउस एक 'एंटर' बटन के रूप में कार्य करता है। दाएं माउस बटन का चयन किया जा सकता है और अक्सर विकल्पों की एक विंडो पॉप अप करेगा।

·        स्क्रॉलिंग व्हील का उपयोग स्क्रीन के दृश्य को ऊपर या नीचे ले जाने के लिए किया जाता है।

·        अपने माउस को किसी दस्तावेज़ में किसी स्थान पर ले जाकर, किसी डिजिटल फ़ोटो पर या संगीत की पसंद पर, आप कर्सर रखने के लिए बाएँ माउस बटन क्लिक कर सकते हैं.

ट्रैकबॉल

·        ट्रैकबॉल एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में गति डेटा दर्ज करने के लिए किया जाता है।

·        यह माउस के समान उद्देश्य प्रदान करता है लेकिन शीर्ष पर एक चलने योग्य गेंद के साथ डिज़ाइन किया गया है, जिसे किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है।

·        पूरे डिवाइस को स्थानांतरित करने के बजाय, आप गति इनपुट उत्पन्न करने के लिए अपने हाथ से ट्रैकबॉल यूनिट के शीर्ष पर चलने योग्य गेंद को रोल करते हैं।

कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान - कंप्यूटर के मुख्य भाग

बारकोड रीडर 

·        एक बारकोड रीडर (या बारकोड स्कैनर) एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कंप्यूटर पर मुद्रित बारकोड को पढ़ और आउटपुट कर सकता है।

·        एक फ्लैटबेड स्कैनर की तरह, इसमें एक प्रकाश स्रोत, एक लेंस और एक प्रकाश सेंसर होता है जो ऑप्टिकल आवेगों को विद्युत आवेगों में अनुवाद करता है।

डिजिटल कैमरा 

·        एक कैमरा जो डिजिटल छवियों का उत्पादन करता है जिसे कंप्यूटर में संग्रहीत किया जा सकता है और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जा सकता है।

Gamepad 

·        गेमपैड वीडियो गेम के लिए एक हैंडहेल्ड कंट्रोलर है।

जॉयस्टिक

·        जॉयस्टिक एक लीवर है जिसे कंप्यूटर या इसी तरह की डिस्प्ले स्क्रीन पर एक छवि के आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए कई दिशाओं में ले जाया जा सकता है। यह मुख्य रूप से गेम खेलने में उपयोग किया जाता है।

माइक्रोफ़ोन

·        माइक्रो फोन ध्वनि तरंगों को विद्युत ऊर्जा विविधताओं में परिवर्तित करने के लिए एक उपकरण है जिसे बाद में प्रवर्धित, प्रसारित या रिकॉर्ड किया जा सकता है।

स्कैनर

·        स्कैनर एक उपकरण है जो दस्तावेजों को स्कैन करता है और उन्हें डिजिटल डेटा में परिवर्तित करता है।

वेब कैमरा

·        एक वेबकैमरा एक वीडियो कैमरा है जो कंप्यूटर से जुड़ा होता है, जिससे इसकी छवियों को इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जा सकता है।

ऑप्टिकल चरित्र पहचान (OCR)

·        ऑप्टिकल वर्ण पहचान टाइप किए गए, हस्तलिखित या मुद्रित पाठ की छवियों का मशीन-एन्कोडेड पाठ में यांत्रिक या इलेक्ट्रॉनिक रूपांतरण है।

डिजिटाइज़र

·        यह एनालॉग जानकारी को डिजिटल रूप में परिवर्तित करता है।

ऑप्टिकल मार्क रीडिंग (ओएमआर)

·        ऑप्टिकल मार्क रीडर प्रश्नों या टिक सूची संकेतों के जवाब के रूप में पेपर फॉर्म पर पूर्व-परिभाषित स्थितियों में बनाए गए पेंसिल या पेन मार्क्स पढ़ते हैं।

सीपीयू की संरचना - कंप्यूटर नॉलेज बेसिक्स

 

इनपुट और आउटपुट डिवाइस

इनपुट डिवाइस - कंप्यूटर ज्ञान

एक इनपुट डिवाइस प्रसंस्करण के लिए कंप्यूटर सिस्टम में डेटा फ़ीड करता है।

हम इस लेख में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले इनपुट उपकरणों पर चर्चा करने जा रहे हैं।

कुंजीपटल

·        कंप्यूटर कुंजीपटल कंप्यूटर में पाठ जानकारी दर्ज करना है।

·        कीबोर्ड का मुख्य उपयोग कंप्यूटर को कुछ क्रियाओं को करने के लिए निर्देशित कमांड टाइप करना है।

चूहा

·        एक उपकरण जो डिस्प्ले स्क्रीन पर कर्सर या पॉइंटर की गति को नियंत्रित करता है.

·        एक माउस एक छोटी वस्तु है जिसे आप एक कठोर, सपाट सतह के साथ रोल कर सकते हैं।

·        माउस का आविष्कार 1963 में स्टैनफोर्ड रिसर्च सेंटर के डगलस एंगेलबार्ट द्वारा किया गया है।

जॉयस्टिक

·        जॉयस्टिक्स और इसी तरह के गेम कंट्रोलर को पॉइंटिंग डिवाइस के रूप में कंप्यूटर से भी जोड़ा जा सकता है

स्कैनर

·        स्कैनर एक उपकरण है जो मुद्रित पृष्ठ या ग्राफिक्स को डिजिटाइज़ करके चित्रित करता है, जो विभिन्न चमक और रंग मूल्यों के छोटे पिक्सेल से बनी छवि का उत्पादन करता है जिसे संख्यात्मक रूप से दर्शाया जाता है और कंप्यूटर को भेजा जाता है।

·        स्कैनर न केवल ग्राफिक्स स्कैन करते हैं, बल्कि वे पाठ के पृष्ठों को भी स्कैन कर सकते हैं।

MIDI उपकरण

·        MIDI (संगीत वाद्ययंत्र डिजिटल इंटरफ़ेस) इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों के बीच जानकारी संचारित करने के लिए एक प्रणाली डिजाइन है।

ट्रैकबॉल

·        ट्रैकबॉल एक उल्टा माउस की तरह है, जिसमें गेंद शीर्ष पर स्थित है।

·        आप ट्रैकबॉल को रोल करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करते हैं, और आंतरिक रोलर्स (माउस के अंदर के समान) उस गति को महसूस करते हैं जो कंप्यूटर पर प्रेषित होती है।

·        ट्रैकबॉल का चूहों पर लाभ होता है जिसमें ट्रैकबॉल का शरीर आपके डेस्क पर स्थिर रहता है।

ग्राफिक्स टैबलेट

·        एक ग्राफिक्स टैबलेट में एक इलेक्ट्रॉनिक लेखन क्षेत्र और एक विशेष "पेन" होता है जो इसके साथ काम करता है।

·        एक ग्राफिक्स टैबलेट गति और कार्यों के साथ ग्राफिकल छवियां बनाने की अनुमति देता है।

कंप्यूटर ज्ञान - आउटपुट डिवाइस

मॉनिटर

मॉनिटर, जिसे आमतौर पर विजुअल डिस्प्ले यूनिट (वीडीयू) कहा जाता है, कंप्यूटर का मुख्य आउटपुट डिवाइस है।

2.यह छोटे डॉट्स से छवियां बनाता है, जिन्हें पिक्सेल के रूप में जाना जाता है जो एक आयताकार रूप के रूप में व्यवस्था करते हैं।

3.छवि का तीखापन पिक्सेल की संख्या पर निर्भर करता है।

प्रिंटर

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है, जो कागज पर जानकारी मुद्रित करने के लिए है।

प्रिंटर दो प्रकार के होते हैं:

1.प्रभाव प्रिंटर

2.गैर-प्रभाव प्रिंटर

प्लॉटर्स

1.एक प्लॉटर एक प्रिंटर है जो एक या अधिक स्वचालित पेन के साथ कागज पर लाइन ड्राइंग बनाने के लिए कंप्यूटर से कमांड की व्याख्या करता है।

2.एक नियमित प्रिंटर के विपरीत, प्लॉटर वेक्टर ग्राफिक्स फ़ाइलों या कमांड से सीधे निरंतर पॉइंट-टू-पॉइंट लाइनें खींच सकता है।

प्रोजेक्टर

·        एक प्रोजेक्टर या छवि प्रोजेक्टर एक ऑप्टिकल डिवाइस है, जो एक सतह पर एक छवि (या चलती छवियों) को प्रोजेक्ट करता है, आमतौर पर एक प्रक्षेपण स्क्रीन।

वक्ताओं

1.स्पीकर कंप्यूटर सिस्टम के साथ सबसे आम आउटपुट उपकरणों में से एक हैं।

2.कुछ स्पीकर विशेष रूप से कंप्यूटर के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि अन्य को किसी भी प्रकार के ध्वनि प्रणाली से जोड़ा जा सकता है।

याद

मेमोरी कंप्यूटर में स्टोरेज स्पेस है जहां डेटा को प्रोसेसिंग के लिए आवश्यक प्रक्रिया और निर्देश स्टोर मिलते हैं। मेमोरी को बड़ी संख्या में छोटे भागों में विभाजित किया जाता है जिन्हें कोशिकाओं के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक स्थान या सेल का एक अद्वितीय पता होता है जो शून्य से मेमोरी आकार माइनस एक तक भिन्न होता है।

 

स्मृति तीन प्रकार की होती है

·        कैश मेमोरी

·        प्राथमिक स्मृति

·        द्वितीयक स्मृति

कैश मेमोरी

कैश मेमोरी एक बहुत ही उच्च गति अर्धचालक मेमोरी है जो सीपीयू को गति दे सकती है। यह सीपीयू और मुख्य मेमोरी के बीच एक बफर के रूप में कार्य करता है।

प्राथमिक स्मृति (मुख्य स्मृति)

1.प्राथमिक मेमोरी केवल उन डेटा और निर्देशों को रखती है जिन पर कंप्यूटर वर्तमान में काम कर रहा है।

2.इसकी सीमित क्षमता है और बिजली बंद होने पर डेटा खो जाता है।

3.यह आम तौर पर अर्धचालक उपकरण से बना होता है।

4.डेटा और निर्देश को संसाधित करने की आवश्यकता होती है जो मुख्य मेमोरी में रहते हैं।

प्राइमरी मेमोरी में दो उप-श्रेणियां ROM और RAM हैं।

रैम:

रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) कंप्यूटर में वह स्थान है जहां ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन प्रोग्राम और वर्तमान उपयोग में डेटा रखा जाता है।

कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, फ्लॉपी डिस्क और सीडी-रोम में अन्य प्रकार के स्टोरेज की तुलना में रैम पढ़ने और लिखने के लिए बहुत तेज है।

इसके दो भाग हैं:

A. SRAM: स्टेटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी

DRAM: डायनेमिक रैंडम एक्सेस मेमोरी।

.ROM:

जैसा कि नाम ROM से पता चलता है, जानकारी संग्रहीत करता है जिसे केवल पढ़ा जा सकता है। इसे संशोधित करना असंभव या बहुत मुश्किल है।

ROM भी एक प्रकार का गैर-वाष्पशील भंडारण है, जिसका अर्थ है कि कंप्यूटर के शक्ति खोने पर भी इसमें जानकारी बनी रहती है।

यह एक अन्य प्रकार का ROM है जिसे बदलना असंभव या मुश्किल है।

·        PROM – प्रोग्राम करने योग्य केवल स्मृति पढ़ें।

·        EPROM - इरेज़ेबल प्रोग्रामेबल केवल मेमोरी पढ़ें।

·        EEPROM - विद्युत रूप से मिटाने योग्य प्रोग्राम केवल मेमोरी पढ़ें।

महत्वपूर्ण कंप्यूटर ज्ञान - कंप्यूटर का विकास

गिनतारा

·        अबेकस को पहला यांत्रिक गणना उपकरण माना जाता है।

·        जिसे जोड़-घटाव आसानी से और तेजी से किया जाता था।

·        अबेकस लकड़ी के फ्रेम से बना है जिसमें रॉड को रॉड पर फिसलने वाले गोल मोतियों के साथ फिट किया जाता है।

पास्कल कैलकुलेटर

·        वर्ष 1642 में, एक फ्रांसीसी वैज्ञानिक ब्लेज़ पास्कल ने पास्कल कैलकुलेटर नामक जोड़ने वाली मशीन का आविष्कार किया, जो इसमें गियर की मदद से अंक की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है।

विश्लेषणात्मक इंजन

·        इंग्लैंड के एक वैज्ञानिक को पता है कि चार्ल्स बैबेज ने इस तरह की मशीन का आविष्कार किया था।

·        इस उपकरण को विश्लेषणात्मक इंजन के रूप में जाना जाता है और यह पहला मैकेनिकल कंप्यूटर है।

·        इसमें ऐसी सुविधा शामिल है जिसका उपयोग हम आज की कंप्यूटर भाषा में करते हैं।

·        कंप्यूटर के इस महान आविष्कार के लिए सर चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के पिता के रूप में भी जाना जाता है।

कंप्यूटर का उत्पादन - कंप्यूटर ज्ञान

पहली पीढ़ी: (1940-1956)

·        वैक्यूम ट्यूबों को सर्किट में उपयोग मिला।

·        ये कंप्यूटर आकार में बहुत बड़े होते हैं।

·        इसके लिए बड़ी मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है।

·        वे अधिक गर्मी पैदा करते हैं।

·        वे कम पुनर्जीवित हैं।

·        उदाहरण: ENIAC, UNIVAC.

आईइंड जनरेशन: (1957-1962)

·        वैक्यूम ट्यूबों को सर्किट में ट्रांजिस्टर द्वारा प्रतिस्थापन मिला।

·        आईएसटी पीढ़ी के कंप्यूटरों की तुलना में छोटे आकार।

·        गर्मी उत्पादन की कम मात्रा।

·        बिजली की कम खपत।

·        उदाहरण: IBM 350

द्वितीय पीढ़ी: (1963-1972)

·        ट्रांजिस्टर को सर्किट में आईसी द्वारा प्रतिस्थापन मिला। (आई.सी.- एकीकृत परिपथ)

·        आईएनडी जनरेशन कंप्यूटर की तुलना में छोटा आकार।

·        आईइंड जनरेशन कंप्यूटर की तुलना में गर्मी की कम मात्रा।

·        बिजली की कम खपत।

·        IInd Generation कंप्यूटर की तुलना में तेज और अधिक सटीक।

·        उदाहरण: आईबीएम 360/370

आईवीटीएच पीढ़ी: (1973-वर्तमान)

·        LSI और LSVI प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है।

·        एलएसआई- बड़े पैमाने पर एकीकरण।

·        LSVI-बहुत बड़े पैमाने पर एकीकरण।

·        Apple-II, STAR 1000

VTH पीढ़ी: (वर्तमान और उससे परे)

·        यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीक पर आधारित है।

·        कंप्यूटर बोले गए शब्दों को समझ सकता है।

·        कंप्यूटर की प्रोसेसिंग पावर को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक लगातार काम कर रहे हैं।

·        वे उन्नत प्रोग्रामिंग और प्रौद्योगिकियों की मदद से वास्तविक आईक्यू के साथ एक कंप्यूटर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

·        उदाहरण: आईबीएम वाटसन।

बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान - कंप्यूटर का वर्गीकरण

कार्य प्रणाली का वर्गीकरण

डिजिटल कंप्यूटर

·        डिजिटल कंप्यूटर सबसे आम प्रकार का कंप्यूटर है और इसका उपयोग अंकों का उपयोग करके मात्रा के साथ जानकारी को संसाधित करने के लिए किया जाता है, आमतौर पर बाइनरी नंबर सिस्टम का उपयोग करके। पूर्व - मैकबुक।

एनालॉग कंप्यूटर

·        एनालॉग कंप्यूटर जो सीधे मापने योग्य मात्रा (वोल्टेज या रोटेशन के रूप में) द्वारा दर्शाए गए संख्याओं के साथ संचालित होता है - डिजिटल कंप्यूटर, हाइब्रिड कंप्यूटर की तुलना करें।

हाइब्रिड कंप्यूटर

·        हाइब्रिड कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जो इनपुट को स्वीकार करने और डिजिटल या एनालॉग रूप में आउटपुट प्रदान करने और डिजिटल रूप से जानकारी को संसाधित करने की क्षमता से एक डिजिटल कंप्यूटर और एक एनालॉग कंप्यूटर की विशेषताओं को जोड़ता है।

सॉफ्टवेयर - कंप्यूटर ज्ञान

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम है या बस सॉफ्टवेयर निर्देशों की एक श्रृंखला है जो कंप्यूटर को विशिष्ट कार्यों या संचालन करने के लिए निर्देशित करता है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में कंप्यूटर प्रोग्राम, पुस्तकालय और संबंधित गैर-निष्पादन योग्य डेटा (जैसे ऑनलाइन प्रलेखन या डिजिटल मीडिया) होते हैं।

सॉफ्टवेयर के दो मुख्य प्रकार हैं: सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर।

सिस्टम सॉफ्टवेयर

1. सिस्टम सॉफ़्टवेयर में वे प्रोग्राम शामिल होते हैं जो कंप्यूटर को प्रबंधित करने के लिए समर्पित होते हैं, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम, फ़ाइल प्रबंधन उपयोगिताओं और डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम (या डॉस)।

2.ऑपरेटिंग सिस्टम अनुप्रयोगों और डेटा के अलावा कंप्यूटर हार्डवेयर संसाधनों का प्रबंधन करता है।

3.हमारे कंप्यूटर पर स्थापित सिस्टम सॉफ़्टवेयर के बिना, हमें उन सभी चीजों के लिए निर्देश टाइप करना होगा जो हम कंप्यूटर करना चाहते थे।

अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर

1.एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, या बस एप्लिकेशन, को अक्सर उत्पादकता कार्यक्रम या अंतिम उपयोगकर्ता कार्यक्रम कहा जाता है।

2.वे उपयोगकर्ता को दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, डेटाबेस और प्रकाशन बनाने, ऑनलाइन शोध करने, ईमेल भेजने, ग्राफिक्स डिजाइन करने, व्यवसाय चलाने और यहां तक कि गेम खेलने जैसे कार्यों को पूरा करने में सक्षम बनाएंगे।

3.एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर उस कार्य के लिए विशिष्ट है जो कैलकुलेटर एप्लिकेशन के रूप में सरल या वर्ड प्रोसेसिंग एप्लिकेशन के रूप में जटिल हो सकता है।

4. जब आप एक दस्तावेज़ बनाना शुरू करते हैं, तो वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर ने पहले से ही आपके लिए मार्जिन, फ़ॉन्ट शैली और आकार और लाइन स्पेसिंग सेट कर दिया है।

5.लेकिन आप इन सेटिंग्स को बदल सकते हैं, और आपके पास कई और स्वरूपण विकल्प उपलब्ध हैं।

6.उदाहरण के लिए, वर्ड प्रोसेसर एप्लिकेशन आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप रंग, शीर्षक जोड़ना, चित्र जोड़ना या हटाना, कॉपी करना, स्थानांतरित करना और बदलना आसान बनाता है।

खटमल

एक सॉफ्टवेयर बग एक कंप्यूटर प्रोग्राम या सिस्टम में एक त्रुटि, दोष, विफलता या दोष है जो इसे गलत या अप्रत्याशित परिणाम उत्पन्न करने या अनपेक्षित तरीके से व्यवहार करने का कारण बनता है।

वायरस

 

एक जैविक वायरस के बारे में सोचें - जिस तरह से आप बीमार होते हैं। यह लगातार बुरा है, आपको सामान्य रूप से काम करने से रोकता है और अक्सर इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ शक्तिशाली की आवश्यकता होती है।

एक कंप्यूटर वायरस बहुत समान है। लगातार दोहराने के लिए डिज़ाइन किया गया, कंप्यूटर वायरस आपके प्रोग्राम और फ़ाइलों को संक्रमित करते हैं, आपके कंप्यूटर के संचालन के तरीके को बदलते हैं या इसे पूरी तरह से काम करने से रोकते हैं।

कंप्यूटर को वायरस कैसे मिलता है?

यहां तक कि अगर आप सावधान हैं तो आप सामान्य वेब गतिविधियों के माध्यम से कंप्यूटर वायरस उठा सकते हैं जैसे:

·        अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संगीत, फ़ाइलें या फ़ोटो साझा करना

·        एक संक्रमित वेबसाइट पर जाएं।

·        स्पैम ईमेल या ईमेल अनुलग्नक खोलना

·        मुफ्त गेम, टूलबार, मीडिया प्लेयर और अन्य सिस्टम उपयोगिताओं को डाउनलोड करना

·        लाइसेंस समझौतों को पूरी तरह से पढ़े बिना मुख्यधारा के सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगस्थापित करना

आशा है कि कंप्यूटर सामान्य ज्ञान पर लेख अधिक सामान्य ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगा। बैंक परीक्षाओं के लिए कंप्यूटर ज्ञान पर इस लेख पर ध्यान दें

https://ssl.microsofttranslator.com/static/27420612/img/tooltip_logo.gifhttps://ssl.microsofttranslator.com/static/27420612/img/tooltip_close.gif

Original

The RAM (random access memory) is the place in a computer where the operating system, application programs, and data in current use are kept.

 

No comments

Powered by Blogger.