Header Ads

कंप्यूटर फ़ाइल क्या है?





                                   

        एक फ़ाइल निम्न में से किसी को संदर्भित कर सकती है


कंप्यूटर फ़ाइलें 

1. एक फ़ाइल कंप्यूटर पर एक ऑब्जेक्ट है जो कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ उपयोग किए जाने वाले डेटा, जानकारी, सेटिंग्स या कमांड को संग्रहीत करता है। एक कंप्यूटर पर तीन प्रकार की फाइलें, एप्लिकेशन फाइलें, डेटा फाइलें और सिस्टम फाइलें होती हैं। GUI (ग्राफ़िकल यूज़र इंटरफ़ेस) में, जैसे Microsoft Windows, फ़ाइलें चिह्नों के रूप में प्रदर्शित होती हैं जो फ़ाइल को खोलने वाले प्रोग्राम से संबंधित होती हैं. उदाहरण के लिए, सभी पीडीएफ आइकन समान दिखाई देते हैं और एडोब एक्रोबेट या पीडीएफ फाइलों से जुड़े रीडर में खुलते हैं। यदि कोई प्रोग्राम किसी प्रोग्राम से संबद्ध है, तो चिह्न को डबल-क्लिक करने से वह डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम में खुल जाता है.

फ़ाइलें कैसे बनाई जाती हैं?

एक फ़ाइल एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग कर बनाया गया है। उदाहरण के लिए, एक पाठ फ़ाइल बनाने के लिए आप एक पाठ संपादक का उपयोग करेंगे, एक छवि फ़ाइल बनाने के लिए आप एक छवि संपादक का उपयोग करेंगे, और एक दस्तावेज़ बनाने के लिए आप एक वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करेंगे।

फ़ाइलें कहाँ संग्रहीत की जाती हैं?

कंप्यूटर फ़ाइलें ड्राइव (जैसे, हार्ड ड्राइव), डिस्क (जैसे, डीवीडी), और डिस्केट (जैसे, फ्लॉपी डिस्क) पर संग्रहीत होती हैं और उस माध्यम पर एक फ़ोल्डर (निर्देशिका) में हो सकती हैं।


नोट 


अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल सेव करते  समय, आप का फ़ाइल  हार्ड ड्राइव पर सेव हो रहा  हैं.

No comments

Powered by Blogger.